सोशल मीडिया पर निजी जानकारी को सुरक्षित कैसे रखे

सोशल मीडिया पर निजी जानकारी को सुरक्षित कैसे रखे

 

सोशल मीडिया हम सभी की जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण भाग बन चुका है। जैसा की आप ओर हम सभी जानते है। कि सोशल मीडिया नेटवर्क पर प्राइवेसी लीक हो सकती है। इसे देखते हुए हमे अपनी कुछ सावधानी अवशय रखनी चाहिये। जिससे की आप के पर्सनल डाटा का दुरउपयोग ना हो सके।

इसे देखते हुए हमे कुछ बातो का ध्यान अवशय रखना चाहिए।

personal-detail

 social media

 

1 . आपका जन्मदिन

जन्मदिन और मैरिज एनिवर्सरी सामानतय आप अपने सोशल मीडिया के विवरण मे लिखते है। आपने अगर यह सब आपने अपने विवरण में विस्तृत किया है, तो यह पासवर्ड में प्रयोग नहीं करना चाहिय। इस से हैकर्स को आपका पासवर्ड का पता लग सकता है। अगर आप अपने पासवर्ड को अधिक प्रभावशाली बना सकते है, तो वह भी करना चाहिए। पासवर्ड को प्रभावशाली बनाने के लिए हमे उसमे छोटे बड़े शब्दों और दूसरे शब्दों का प्रयोग करना चाहिए।

2. फ़ोन नम्बर

फ़ोन नंबर प्राय आप सोशल मीडिया पर इसलिय रखते है, की तुम्हारे सगे सम्बन्धी या दोस्त, तुम्हारे साथ काम करने वाले आपके सम्पर्क में रह सके लेकिन कुछ अंचाहि कॉल्स भी आपके पास आने लग सकती है।

३. बच्चो के फोटो

 

बेशक आप अपने बच्चो की फोटो और उनके रहने की जगह को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते है। लेकिन इस बात का ध्यान अवशय रखना चाहिए की सही जगह और समय का पता न लग सके जिस से अनचाही घटना से बचा जा सके।

 

5 आपकी नौकरी का स्थान

 

workingPlace

working Place 

Facebook या दूसरे सोशल मीडिया नेटवर्क पर जब आप अपनी निजी जानकारी भरते है, तो उसमे सभी जानकारी भरना आवशक नहीं होता। इनमे से आप कुछ जानकारी खाली भी छोड़ सकते है। जैसा के अगर आप अपने घर का पता भरते है तो शहर की लोकेशन या राज्य को खाली छोड़ दे, तो इससे आप अपनी सही जानकारी देने से बच सकते है।

६. आप का आवास स्थान
७. आप कि बैंक की जानकारी