घरेलू नुख्शों से साँस की गंध कैसे दूर भगायें

mouth

 mouth smell एक ऐसी समस्या है कभी-2 हो भी सकती है। पूरी दुनिया में 4 में से 1 व्यक्ति को हो सकती है। इसके बहुत से कारण हो सकते है जैसा के खान पान और मुँह में किसी रोग के कारण भी हो सकता है।

  जब आप भोजन ग्रहण कर लेते है। आपके भोजन के कुछ कण दांतो के बीच में फस जाते है। अगर आप कम से कम दिन में एक बार Tooth Brush नहीं करते तो यह भोजन के कण सड़ने लगते है। जिसके कारण मुँह से बदबू आने लगती है। दूसरा कारण यह भी हो सकता है जो आहर आपने लिया है। आहर की अपने विशेष गुण की कारण बदबू हो सकती है जैसे लहसुन और प्याज या दूसरे भी हो सकते है।

  जैसे ही आप साँस बहार छोड़ते है तो साँस क़े साथ गंध भी बहार आती है। इससे बचने क़े लिए हमे प्रतिदिन टूथब्रश करना चाहिए और ऐसे आहर ग्रहण करने से बचे जो दुर्गन्ध का कारण बने। इसका एक कारण यह भी हो सकता है की आपका गला, मुँह या नाक में कोई infection हो तो इसके कारण भी दुर्गन्ध मुँह या साँस से आ सकती है।

  अगर आप इस तरह की चीजों का सेवन करते है जैसा क़े धूम्रपान और तम्बाकू या दूसरी चीजे जो की मुँह की दुर्गन्ध को बढ़ावा देती है, तो इससे से भी मुँह में या साँस में बदबू हो जाती है।

मुँह से बदबू आने का इलाज


  मुँह से दुर्गन्ध आती है तो इसका का इलाज आप देशी नुख्शों से भी कर सकते है इसे हम home remedies भी कहते है। इस समस्या का इलाज आयुर्वेद में सालों से है। घरेलू नुख्शों क़े रूप में सालों से करते आ रहे है। आपकी किचन में आसानी से इस समस्या का समाधान मिल जाता है।


१. प्रतिदिन एक गिलास ताजे पानी में एक नीबू का रस मिला कर कुल्ले करने से 10-15 दिनों में मुँह की दुर्गन्ध से छुटकारा मिल जाता है।


2. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर कुल्ले करने से मुँह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है।


3. भोजन करने क़े बाद प्रतिदिन एक लौंग मुँह में रख कर चूसने से मुँह की बदबू और साँस की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है।


4. 4 Gram अनार क़े पिसे हुए छिलको की फंकी प्रतिदिन सुबह और श्याम 2 बार लेने से मुँह की दुर्गन्ध दूर होती है।


5. अनार का छिलका उबाल कर कुल्ले करने से मुँह से पानी आना व् दुर्गन्धित सांस दूर होती है।